10 स्मृति चिन्ह जो भारत के विविध प्रदेशों से चुने गए है जिन्हें जरूर खरीदना चाहिए

स्मृति चिन्ह कुछ ऐसी चीज़ें है जिन्हें हम खरीदकर अपने छुट्टियों में बिताये स्पेशल पलों की याद ताज़ा करते रहते है. उनके द्वारा छोटी छोटी प्यारी प्यारी यादों और ख़ास पलों को अपने साथ हमेशा के लिए घर ले जा सकते है.

भारत के विविध क्षेत्र अपने अपने विशिष्ट संसकृति और जीवनशैली के लिए प्रसिद्ध है, और सभी के विशेष गुण उन्हें अद्वितीय बनाते है. यह स्मृति चिन्ह उस क्षेत्र की भावना का प्रतीक बनकर आप के साथ आपके घर आते है जिससे आपके अनुभव की स्मृति हमेशा आप के साथ रहती है.

कर्नाटक से चन्दन की हस्तकला

Credit: Instagram

चन्दन महंगा होता है परन्तु उससे बनी अधिक खूबसूरत शायद ही कोई ऐसी हस्तकला होगी. चन्दन दो प्रकार के होते है : हलके रंग वाले को श्रीगंधा कहते है और गहरे रंग वाले को नागागंधा कहते है.

झारखण्ड की ढोकरा कला

इसकी अद्भुत बात यह है की ढोकरा कला 4000 वर्ष पुरानी है. अपने देहाती रूप से आकर्षित करने के लिए प्रसिद्ध होते हुए, यह अपनी सादगी और ऐतिहासिक मूल्य के लिए भी प्रशंसनीय है.

Credit: Instagram

केरल से निलाविलाक्कु, एक पारंपरिक दीपक

यह दीपक अक्सर पीतल अथवा कांस्य से बनाया जाता है. “नीला” का अर्थ है भूमि और “विलाक्कू” का अर्थ है दीपक.

Credit: Instagram

छत्तीसगढ़ से टेराकोटा (मिट्टी) की कलाकृति

अति सुंदर और जटिल, यह कलाकृति नाचती हुई छोटी छोटी गुड़ियों की मूर्तियों से लेकर पूर्नाकाय तक की मूर्तियों के रूप में पाई जाती है. विभिन्न रंगों में रंग कर उन्हें सुन्दर, प्रमाणिक और सजावटी बनायी जाती है.

Credit: Indian Holiday

मणिपुर से कागज़ की गुड़िया

यह स्मृति चिन्ह अपने प्यारेपन से आप का दिल जीत लेती है. ज़रा देखें तो! कितनी प्यारी, घर ले जाने में आसान, और उपहार के रूप में देने के लिए बहुत ही सुन्दर, आकर्षित, और उचित.

Credit: outlookindia.com

असम से असम की प्रख्यात चाय का डिब्बा

असम की साबित पत्ते वाली चाय अपने स्वाद और औषधीय गुण के लिए प्रख्यात है. इस चाय को चाहनेवालों का समूह अलग ही है, और वे इस चाय को अन्य हर्बल चाय के साथ मिलाकर कई मज़ेदार मिश्रण बनाते है.

Credit: Instagram

हरियाणा से लकड़ी की कलाकृति

हरियाणा अपने लकड़ी के कुशल कारीगरों की जटिल डीज़ाइन के लिए माना जाता है. न केवल देखने में सूक्ष्म, परन्तु दाम में कम होने के कारण यह अधिकतर यात्रियों के बजट में फिट होती है.

Credit: Instagram

नागालैंड से अंगामी नागा शाल

“अंगामी” नागालैंड की एक जाती है जो अपने सुन्दर शाल के लिए मानी जाती है. इस शाल पर सुन्दर वस्तावादी डीज़ाइन बनी होती है, और यह उपयोगी होने के साथ साथ मजबूती के लिए भी प्रख्यात है.

Credit: sarajo.com

अरुणाचल प्रदेश की थांगका पेंटिंग्स

यह पेंटिंग सूती या सिल्क कपड़े पर खूबसूरती से बनाई जाती है, और इस पर रंगबिरंगी सुन्दर दृश्य बने होते है. अपने दोस्तों और घर वालों के लिए कुछ ज़रूर ले जाना और उन्हें अपने उदार दृष्टिकोण का एहसास कराना.

Credit: nelive.in

गुजरात से लैकर (lacquer) फर्नीचर

यह बहुत ही सुंदर, रंगबिरंगी और अद्वितीय फर्नीचर है जो सस्ता भी है. आप के ड्राइंग रूम की शोभा बढ़ाने और उसे अधिक शानदार  बनाने में यह जरूर काम आयेगा.

Credit: craftcanvas.com

भारत को जानने का और यहाँ की अद्भुत चीज़ें इकठ्ठा करने का यह बहुत ही बढ़िया तरीका है.

तो चलें! अपने साथ साथ अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए भी कुछ खरीद लें.

RELATED